BIG Alert: WhatsApp फरवरी 2020 से इन स्मार्टफोन्स को सपोर्ट नहीं करेगा , अभी जाने

Share with your friends

WhatsApp  का बड़ा एलान , 1 फरवरी 2020 से पुराने एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन को सपोर्ट नहीं करेगा. कंपनी ने पिछले साल इस बात की घोषणा कर दी थी. जाने कही आपका फ़ोन भी उनमे से एक तो नहीं WhatsApp  का बड़ा एलान , 1 फरवरी 2020 से पुराने एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन को सपोर्ट नहीं करेगा. कंपनी ने पिछले साल इस बात की घोषणा कर दी थी. जाने कही आपका फ़ोन भी उनमे से एक तो नहीं

अगर आप स्मार्टफोन प्रयोग करते हैं तो ये न्यूज़ आपके लिए है , 1 फरवरी 2020 से 2.3.7 वर्जन वाले एंड्रॉयड फोन पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा. इसके अलावा IOS 8 और इसके नीचे के फोन पर भी व्हाट्सएप नहीं चलेगा. आपको बता दें कि एक जनवरी से विंडोज फोन पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट बंद हो चुका है. एंड्रॉयड जिंजरब्रेड वाले फोन में भी व्हाट्सएप काम नहीं करेगा. वहीं विंडोज के लूमिया फोन्स में भी व्हाट्सएप बंद हो गया है. साथ ही आपको बता दे कि माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से भी व्हाट्सएप को हटा दिया गया है.

Official ब्लॉग में व्हाट्सएप पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुका है कि 1 फरवरी से पुराने वर्जन वाले एंड्रॉयड और आईओएस में व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. इससे पहले सिंबियन फोन्स में भी व्हाट्सएप बंद हो चुका है. ऐसा नहीं है कि केवल व्हाट्सएप ने ही इन Devices से सपोर्ट खत्म किया है.

कई अन्य सर्विस भी इन फोन्स पर बंद हो चुकी हैं. जैसा की आप जानते है कि गूगल ने 2017 में जिंजरबोर्ड पर सपोर्ट खत्म कर दिया था. वहीं एप्पल ने भी आईफोन 4 से 2015 में सपोर्ट बंद कर दिया था. इसका मतलब ये भी है कि इन फोन को हैक करना काफी आसान है. पिछले कुछ वक्त में व्हाट्सएप को लेकर कई तरह की चर्चाएं सामने आई हैं और ऐसे में इसका अपडेट वर्जन चलाना ही यूजर्स के लिए अधिक सेफ होगा .

ये तो आप जानते ही हैं कि व्हाटसएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप है और भारत में भी करोड़ों लोग इस एप को यूज करते हैं. इसमें टेक्स्ट मैसेज के अलावा वॉयस कॉल और वीडियो कॉल की भी सुविधा मिलती है. इसकी लोकप्रियता का कारण इसका काफी सिंपल और यूजर फ्रेंडली होना बताया जाता है. बताया जा रहा है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर नए फीचर्स बिलकुल भी सपोर्ट नहीं करते हैं. व्हाट्सएप जितने नए फीचर उतार रहा है और लगभग रोजाना नए अपडेट जारी कर रहा है ऐसे में पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम उन्हें सपोर्ट नहीं कर पा रहे हैं इसलिए इसके पीछे ये भी एक मुख्य वजह है .

आओ जाने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने का तरीका –

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन का एंड्राइड version देख ले | इसके लिए एंड्राइड यूजर्स फोन की सेटिंग्स में जाकर About फोन से अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्जन को जान सकते हैं. साथ ही सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करके अपने स्मार्टफोन को अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा आईफोन के यूजर्स सेटिंग्स में जाकर जनरल ऑप्शन को चुनकर सॉफ्टवेयर अपडेट को चुन कर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी ले सकते हैं और वहां से सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं.

Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *