इन 8 चीजों से छूमंतर हो जाएंगे पिंपल्स

Share with your friends

आज के दौर में कौन बेदाग और सूंदर नहीं दिखना चाहता है | चाहे लड़का हो लड़की, हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बिलकुल साफ दिखे और उस पर कोई कील-मुंहासे ना हों, लेकिन अनियमित खान-पान और जीवनशैली की वजह से आजकल ज्यादातर adhiktar युवा कील-मुंहासों यानि पिंपल्स की समस्या से ग्रस्त हैं।

मुंहासों को दूर करने के लिए युवा डॉक्टरी परामर्श का सहारा तो लेते ही हैं, लेकिन कई बार कुछ ऐसे तरीके अपना लेते हैं जिनसे बाद में उन्हें बहुत पछताना पड़ता है….और मुंहासों से छुटकारा ? वो फिर भी नहीं मिलता है ।

पिंपल्स के घरेलू इलाज के तरीके

  • नींबू के टुकड़े लें और उन्हें चेहरे पर घिसें। थोड़ी देर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें । रोजाना ऐसा करें आपको राहत मिलेगी।
  • जायफल को कच्चे दूध में घिसें और फिर उस लेप को अपने चेहरे पर लगा लें। कम से कम 2 घंटे ऐसे ही चेहरे पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। आप ऐसा रोजाना करें, कुछ दिनों बाद ही चेहरे पर मुंहासे कम होने लगेंगे और आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।
  • नीम तो आपके घर में होगा ही ,नीम की पत्तियों को पीसकर उसका जूस चेहरे पर लगाने से भी कील-मुंहासों में राहत मिलती है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीस लें और फिर चेहरे पर लगाने के बाद कुछ देर ऐसे ही रहने दें। करीब 1 या 2 घंटे बाद चेहरे को धो दें। कुछ वक्त तक रोजाना ऐसा करने से आपके पिंपल्स दूर हो जाएंगे। सिर्फ पिंपल ही नहीं, चेहरे से हर तरह के दाग-धब्बे भी दूर होंगे।
  • जीरा सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि मुंहासों को भी ठीक करने के लिए ये काम आता है। एक या दो चम्मॉच जीरा लें और उसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। आधे या एक घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो दें। इस उपाय से भी मुंहासे ठीक हो जाएंगे।
  • लहसुन में बहुत गुण हैं। यह सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि मोटापे और शरीर की चर्बी को भी कम करने में लहसुन काफी लाभदायक है। इसके अलावा लहसुन चेहरे के मुंहासों को भी ठीक करता है। इसके लिए लहसुन की 3-4 कलियां लें और उसमें 2-3 लौंग घिसकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो दें। इससे मुंहासे काफी हद तक ठीक हो जाएंगे।
  • आप मानो या ना मानो लेकिन पिंपल्स को ठीक करने में टूथपेस्ट भी रामबाण है, खासकर सफेद वाला टूथपेस्ट। इसके लिए आप वाइट टूथपेस्ट (ध्यान रहे कि यह जेल टूथपेस्ट ना हो) आधे घंटे के लिए मुंहासों पर लगाएं और फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें। रोजाना आधा घंटा इसी तकनीक को अपनाएं और फिर कमाल देखें , पिम्पल छू मंतर ।
  • पिंपल्स से निजात पाना है तो हल्दी इसमें काफी उपयोगी साबित होती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो चेहरे को त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाते हैं। मुंहासों के लिए थोड़ी सी हल्दी को पानी या दूध में मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और रातभर ऐसे ही रहने दीजिये । सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें और किसी साफ कपडे से मुँह को ड्राई कर लें । रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक की आपको मुंहासों यानि पिंपल्स से छुटकारा ना मिल जाए।
  • डिस्प्रिन तो आप जानते ही होंगे , डिस्प्रिन की गोली सिर्फ सिरदर्द में ही कारगर नहीं है बल्कि इसे कील-मुंहासे भी ठीक करने में प्रयोग में ला सकते है । इसके लिए आप डिस्प्रिन की एक गोली को पीसकर थोड़े से पानी में मिलाएं और फिर उसे मुंहासों पर लगा लें। कुछ दिनों में ही आपको आराम लगेगा।
Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *