बेहतर पाचन के लिए पानी पीने के सही तरीके के बारे में पोषण विशेषज्ञ

हाइड्रेटेड रहना वास्तव में पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। लेकिन आंत के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पानी पीने का एक सही तरीका भी है।

Nutritionist on the right way to drink water for better digestion

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता मिलती है, जिससे बेहतर पाचन की सुविधा मिलती है। इस प्रकार अच्छा जलयोजन अच्छी तरह से बनाए रखने की कुंजी है क्योंकि पानी के बिना कब्ज से लेकर पेट फूलने तक कई तरह की पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जबकि हाइड्रेशन पाचन के लिए महत्वपूर्ण है, गलत तरीके से पानी पीने से पेट की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। सही मात्रा में भोजन के साथ पानी पीने से पाचन में मदद मिल सकती है, लेकिन भोजन के साथ अधिक मात्रा में सेवन करने से समस्या हो सकती है। पानी के अलावा, रसीले फल, सब्जियां, दही, छाछ, जूस जैसे कई प्रकार के हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ हैं जो निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं, “अच्छे स्वास्थ्य और सेहत को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, जोड़ों को चिकनाई देने, पोषक तत्वों के परिवहन और शरीर से अपशिष्ट को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, पर्याप्त पानी पीने से स्वस्थ पाचन में मदद मिल सकती है।” भक्ति अरोड़ा कपूर ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में।

“पाचन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपके शरीर के भोजन को उसके घटकों में विभाजित किया जाता है, जिसे तब अवशोषित किया जा सकता है और शरीर द्वारा उपयोग किया जा सकता है। जब आप खाते हैं, तो आपके शरीर के पाचन एंजाइमों और अन्य तरल पदार्थों को निर्धारित किया जाता है। करता है जो भोजन को तोड़ता है और आगे बढ़ने में मदद करता है। पाचन तंत्र,” उसने आगे कहा।

हालाँकि, यदि आप ठीक से विचलित नहीं हैं, तो आपके शरीर के भोजन को प्रभावी ढंग से तोड़ने के लिए पर्याप्त पाचन तरल पदार्थ का उत्पादन नहीं कर सकते हैं। इससे कब्ज, सूजन और पेट दर्द सहित पाचन संबंधी कई जटिलताएं हो सकती हैं।

BEST DIGITAL MARKETING INSTITUTE IN DEHRADUN
BEST DIGITAL MARKETING INSTITUTE IN DEHRADUN

“तरबूज, स्ट्रॉबेरी, संतरे, और अंगूर जैसे पानी से भरपूर फलों का सेवन न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि पानी, विटामिन और फाइबर से भी भरपूर होता है, जो उन्हें आपके आहार में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है, जिससे आप नियमितता को बढ़ावा देने और समर्थन करने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं। स्वस्थ पाचन,” कपूर का सुझाव है।

इसलिए, यदि आप स्वस्थ पाचन में सहायता करना चाहते हैं, तो अपने दैनिक जीवन में उपर्युक्त 3 युक्तियों पर ध्यान दें, जैसा कि कपूर ने सुझाया है:

  1. अपने पानी को चबाएं नहीं

आपका शरीर एक समय में सीमित मात्रा में ही पानी को प्रोसेस कर सकता है। इसलिए, यदि आप एक साथ ढेर सारा पानी चबा रहे हैं, तो आपका शरीर भी पानी को अवशोषित नहीं कर पाएगा।

  1. भोजन के साथ टन पानी न पियें

भोजन के दौरान ढेर सारा पानी पीने से आपके पेट का एसिड पतला हो सकता है जो पाचन के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए, खाने से 30 मिनट पहले और 30 मिनट बाद तक अपने पानी को सीमित करने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *