बॉलीबॉल प्‍लेयर : जाने क्यों अपने बच्चे को दूध पिलाना उनको वायरल कर रहा है

Share with your friends

आज कल इंटरनेट में एक फोटो वायरल की जा रही है | मिजोरम की महिला बॉलीबॉल प्‍लेयर लालवेंटलुआंगी बीते 24 घंटों में इंटरनेट का चर्चित चेहरा बन गई हैं क्युकी इसकी वजह भी खास है । इसकी वजह उनकी वो फोटो है जिसमें वह अपनी सात माह की बच्‍ची को दूध पिला रही हैं, अब सोचने वाली बात ये ह की इसमें आश्चर्य क्या है । आपको ताजुब हो सकता है , लेकिन यह सच बात है कि इसी फोटो के सामने आने के बाद मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रोयटे ने उन्‍हें दस हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की। इतना ही नहींं, उन्‍होंने एक ट्वीट कर लालवेंटलुआंगी को सैल्‍यूट किया है। लालवेंटलुआंगी मिजोरम के तुकाम इलाके से आती हैं जो सर्क्षिप जिले में आता है। उत्‍तर-पूर्वी राज्‍य की लालवेंटलुआंगी एक फोटो के जरिये रातोंरात सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है । लोग उनकी इस फोटो को फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं और ट्वीटर के जरिये उन्हें सलाम कर रहे हैं।

आखिर क्या है मामला

अब हम जरा आपको पूरा मामला बता देते हैं। दरअसल,खूबसुरत मिजोरम की राजधानी आइजोल में स्‍टेट गेम्‍स की शुरुआत हुई है। इसकी शुरुआत में बॉलीबॉल का मैच खेला गया जिसमें लालवेंटिलुआंगी ने भी भाग लिया । इस मैच के दौरान जब उन्‍हें मैच ब्रेक मिला तो वह कुछ दूरी पर रखी एक चेयर पर बैठ गईं और अपनी सात माह की बच्‍ची को दूध पिलाने लगीं। इस पुरे वाकये को वहां पर मौजूद दर्शकों ने देखा और काफी सराहा भी। दरअसल, खेल मंत्री समेत सभी लोगों ने लालवेंटिलुआंगी की इस बात के लिए जमकर तारीफ की है कि उन्‍होंने मां और एक खिलाड़ी के तौर पर अपने को बखूबी स्‍थापित किया है।जो की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में एक एडजस्टमेंट का सूंदर नमूना भी है |

इनाम की घोषणा

बच्‍ची के छोटा होने पर भी न तो प्लेयर ने खेल को छोड़ना मुनासिब समझा और न ही बच्‍ची को दूध पिलाना ही बंद किया। यह वाकया एक मां के मातृत्‍व को अच्छी तरह दर्शाता है। साथ ही एक स्‍पोर्ट्समैनशिप को भी दिखाता है कि उसके लिए स्पोर्ट्स की क्या वैल्यू है । यहां पर सबसे अच्‍छी बात ये भी रही कि जिस टीम का प्रतिनिधित्‍व लाल कर रही थीं वह टीम इस खेल में विजयी होने में कामयाब रही । इसी बात को सराहने के मकसद से मिजोरम के खेल मंत्री रोयटे ने उन्‍हें इनाम देने की घोषणा भी की। आपको बता दें कि लाल ने इस स्‍टेट गेम के दौरान अपनी बच्‍ची को लाने की इजाजत पहले ही मांग ली थी।

अन्य उदाहरण :
इस महिला प्लेयर की बच्‍ची को दूध पिलाने वाली तस्‍वीर को देखकर इसी तरह के उन वाकयों का जिक्र करना बेहद जरूरी हो जाता है जो देश और दुनिया की सुर्खियां बने थे।

-> सितंबर 2019 में न्‍यूजीलैंड की संसद में उस वक्‍त अजीब स्थिति हो गई थी जब सदन के स्‍पीकर गोद में बच्‍चे को लेकर बोतल से दूध पिलाने लगे और सभी लोगो
ये देखके अचंभित थे । यह खबर तुरंत ही पूरे देश में फैल गई और उनकी इस तस्‍वीर को खूब वायरल भी किया गया। गौर करने वाली बात ये है कि जिस बच्‍चे को वो बोतल से दूध पिला रहे थे वो उनका नहीं, बल्कि एक अन्‍य सांसद टमटा कॉफे का था। हालांकि, इस तस्‍वीर को लेकर स्‍पीकर ट्रेवर मलार्ड खूब चर्चा में आए थे और काफी सराहे भी गए ।

एक और वाकया है जब जून 2018 में कनाडा की संसद में गरमागरम बहस चल रही थी। इसी बीच महिला सांसद करीना गोल्‍ड अपने तीन माह के बेटे को दूध पिला रही थीं। हाउस ऑफ कॉमन में यह घटना बेहद नई और अनोखी थी कयुँकि इससे पहले कभी ऐसा हाउस में नहीं हुआ था । यह तस्‍वीर सामने आने के बाद लोगों ने उन्‍हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी किया। इसके जवाब में महिला सांसद करीना गोल्‍ड ने एक ट्वीट कर कहा दूध पिलाने में शर्म किस बात की। बच्‍चे को दूध चाहिए और उनके पास इसके लिए वोट है।

Share with your friends

One thought on “बॉलीबॉल प्‍लेयर : जाने क्यों अपने बच्चे को दूध पिलाना उनको वायरल कर रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *