लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने : सेना प्रमुख जनरल रावत की लेंगे जगह

Share with your friends

आर्मी चीफ (Army Chief) जनरल बिपिन रावत जी 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने (Lt Gen Manoj Mukund Naravane) भारतीय सेना के अगले प्रमुख होंगे । लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

इसी साल सितंबर महीने में ही लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी संभाली थी। इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद सेना की पूर्वी कमान की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। आपको बता दे कि सेना की पूर्वी कमान भारत की चीन के साथ लगी लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल करती है।

इसे भी पड़े –सोनाक्षी का बड़ा बयान :अब कोई भी भारत की बेटी नहीं बनना चाहेगा

अपनी 37 वर्षों की सेवा में लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने को अत्यधिक सक्रिय आतंकवाद रोधी वातावरण के काम करने का खासा अनुभव है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर सेना ब्रिगेड की कमान भी सफलतापूर्वक संभाली है। जनरल नरवाने श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स का भी हिस्सा रहे है। 

लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र रहे हैं। जून 1980 में सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट की 7वीं बटालियन में कमीशन दिया गया । उनके पास जम्मू- कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकरोधी कार्रवाइयों का लंबा अनुभव भी है।उन्हें जम्मू और कश्मीर में अपनी बटालियन को प्रभावी रूप से कमान के लिए सेना पदक (विशिष्ट) से सम्मानित भी किया गया है। 

IMP:इन क्या आप फिटनेस बढ़ाना चाहते है ?? तो जरूर पड़े

Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *