Corona Virus से कैसे बचें? सुरक्षा कवच की तरह काम करेंगी ये 9 चीजें

Share with your friends

चीन से फैले कोरोना वायरस के भारत में 9 मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. रविवार को दिल्ली के मयूर विहार इलाके में रहने वाला एक शख्स भी इस जानलेवा वायरस का शिकार पाया गया है. ये व्यक्ति हाल ही में इटली घूमकर आया था. पूरी दुनिया में तेजी से पैर फैलाता कोरोना वायरस अब भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है. यहां अब तक इसके कुल 6 मामले सामने आ चुके हैं. आइए आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है.

हाथो को साफ रखें : कोराना वायरस से बचने के लिए हाइजीन बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपने आस-पास साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें. अच्छे से हाथ धोने के लिए साबुन या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. इसके बाद हाथों को करीब 20 सेकंड तक अच्छे से स्क्रब करें. हाथ धोने के बाद किसी साफ कपड़े से पोछें या ड्रायर से हाथों को सुखाएं.

खांसते छींकते समय मुँह ढ़के : खांसने के दौरान टिश्यू मुंह पर रखें और फिर उसे कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें. किसी अन्य व्यक्ति के छींकने या खांसने पर भी अपनी सुरक्षा के लिए टिश्यू का इस्तेमाल करें.

हाथ मिलाने से बचें : किसी बाहरी व्यक्ति से हाथ न मिलाएं. यदि ऐसा करते भी हैं तो तुरंत हाथों को अच्छे से धोएं.

हेल्दी डाइट का ख्याल रखे : अच्छी डाइट का विशेष ध्यान रखें. इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाला खाना अपनी डाइट में शामिल करें. आपकी डाइट जितनी अच्छी होगी वायरस से खतरा उतना ही कम होगा.

सार्वजनिक जगहो पर कुछ छूने से बचे : बस, मेट्रो या किसी भी सार्वजनिक स्थल पर किसी भी चीज को छूने से बचें. ऐसी जगहों पर बेहद सावधान रहने की जरूरत है.

फलो सब्जी अच्छी तरह धोकर खाएं : फलों और सब्जियों को खाने से पहले उन्हों अच्छी तरह धोएं.  बाजार से लाकर सीधे खाने की गलती न करें.


मीट अंडे अच्छे से पका के खाएं : मीट या अंडा कच्चा बिल्कुल न खाएं. इस तरह की चीजों को अच्छे से उबालने के बाद ही परोसें.

अपने आस पास सफाई रखे : अपने घरों के आस-पास गंदगी न होने दें. घर और घर के बाहर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

बीमार व्यक्ति से दूर रहे : किसी भी बीमारी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. रोगी व्यक्ति के संपर्क में आना इस वक्त खतरे से खाली नहीं होगा.

Share with your friends