घर बैठे-बैठे फोन पर सीखें शानदार फोटोग्राफी के टिप्स

Share with your friends

Lock down के दौरान अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं और करने को कुछ सूझ नहीं रहा है तो अपने मोबाइल का use करते हुए photography के टिप्स जान सकते हैं। दरअसल, अच्छी photography के लिए जरूरी नहीं है कि ज्यादा मेगापिक्सल वाले फोन ही उसमें मददगार साबित होते हैं बल्कि कुछ basic rule की help से भी आप अपनी photo को शानदार बना सकते हैं। 

1- फ्लैश का इस्तेमाल न करें 
अक्सर लोग photo click करने के दौरान फ्लैश को ऑन रखते हैं और flash की मदद से शानदार photo click नहीं की जा सकती है। कई बार natural लाइट में खींची गई photo भी अच्छी आती है। कम रोशनी में photo click करना है तो उसके लिए आप कैमरा setting में जाकर एक्सपोजर या आईएसओ को बढ़ा सकते है लेकिन इसे बढ़ाने की भी एक सीमा है अधिक बढ़ाने से भी photo खराब हो जाती है।

रूल ऑफ थर्ड अपनाएं 
smartphones कोई भी हो हर किसी में ग्रिड का विकल्प दिया जाता है और ऐसे में आप रूल ऑफ थर्ड को अपनाएं। ऐसे में आप photo click करने के दौरान ऑब्जेक्ट को बीच वाले box में रखें। ग्रिड का इस्तेमाल करने पर screen के ऊपर तीन line बन जाती हैं। इन लाइनों की help से ऑब्जेक्ट को photo में आसानी से शामिल किया जा सकता है। ग्रिडलाइंस को खोलने के लिए फोन की setting में जाना होगा, उसके बाद वहां से ग्रिड को on कर सकते हैं।

  फोकस का रखें ध्यान 
स्मार्टफोन से एक अच्छी photo click करने के लिए सबसे पहली बात है focus का ध्यान रखना। फोटो क्लिक करते वक्त focus पर ध्यान जरूर रखें। इसके बगैर आपकी photo खराब हो सकती है। व्यक्ति की photo खींचते वक्त focus फेस को डिटेक्ट कर लेता है। मगर अब वस्तुओं की photo click करने के लिए अधिकतर फोन में सीन deduction आता है। लेकिन अगर फोन उपयोगकर्ता चाहें तो मैनुअली भी focus को सेट कर सकता है। इसके लिए सिर्फ screen पर click करना होगा। 

रोशनी का रखें ध्यान 

स्मार्टफोन से खींची जाने वाली photo को शानदार बनाने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली वस्तु रोशनी है। बिना अच्छी रोशनी के एक शानदार photo click करना काफी मुश्किल है। camera के अंदर जितनी अधिक light जाएगी, फोटो के रंग उतने ही अधिक निखर कर आएंगे। अच्छी photo click करने का एक आसान तरीका यह है कि जिस दिशा से रोशनी आ रही है, उस दिशा में आपकी पीठ होनी चाहिए और रोशनी सब्जेक्ट के ऊपर पड़नी चाहिए। ज्यादातर लोग इस नियम को समझ नहीं पाते और अपनी फोटो ख़राब कर देते हैं। 

Share with your friends