बादाम खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें अन्‍य 10 फायदे

Share with your friends

बादाम खाने के फायदे

क्या आप जानते है कि बादाम (Almonds) विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं, और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं। बस एक मुट्ठी बादाम हमारे दैनिक प्रोटीन की जरूरत का आठवें हिस्‍से की भरपाई करने में मददगार होता है । बादाम को सामान्‍य तरीके से भी खाया जा सकता है। इसके अलावा आप इसे भिगोकर, दूध में डालकर और अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं जो की लाभकारी भी है । बादाम ऐसी प्रजाति है जो भारत, उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में पाई जाती है। जंगली बादाम में एक शक्तिशाली टॉक्सिन होता है। कुछ प्रमाण बताते हैं कि बादाम इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करना चाहिए । बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त ko बढ़ाने का भी काम करते हैं। 

दिल को बनाये सेहतमंद

बादाम बहुत तरीके से लाभकारी है , बादाम आपके दिल को सेहतमंद बनाये रखने का काम करता है। शोधों में यह बात सामने आयी है कि सप्‍ताह में कम से कम पांच दिन बादाम का सेवन करने वाले लोगों में सामान्‍य लोगों की अपेक्षा हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई, एण्टीआक्सीडेंट की तरह काम करता है। बादाम दिल की बीमारियों को दूर रख उसे बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। 

Read It:इन 8 चीजों से छूमंतर हो जाएंगे पिंपल्स

सुधारे रक्‍त संचार

बादाम में पौटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है और साथ ही बादाम में सोडियम भी काफी कम मात्रा में होता है। इसके सेवन करने se हमारे शरीर में रक्‍त संचार सुचारू बना रहता है। रक्‍त संचार सुचारू रहने से शरीर के हर अंग में ऑक्‍सीजन सही प्रकार पहुंचती है और सभी अवयवों को सामान्‍य रूप से काम करने में मदद मिलती है।

हड्डियां बनाये मजबूत

बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। और हम जानते है कि कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसलिए बादाम का सेवन करने वालों को हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है इसलिए हमे बादाम का सेवन रोज करना chahiye

कैंसर का खतरा कम करे

बादाम में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाये रखने का काम करता है। आपके आहार में फाइबर जितना अधिक होगा उतनी ही अच्छी आपकी पाचन क्रिया होगी | aur पाचन क्रिया ठीक रहने से कोलोन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। 

शक्तिवर्द्धक

बादाम में कई पोषक तत्‍व होते हैं। इसमें प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर, राइबोफ्लाविन आदि अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सब पोषक तत्‍व शरीर को भरपूर शक्ति और ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं । सुबह के समय बादाम के साथ दूध का सेवन करने से शरीर को पूरी शक्ति मिलती है और हम ऊर्जावान महसूस करते है । 

डायबिटीज से बचाये

बादाम डायबिटीज होने से भी बचाता है ,शोध में यह बात सामने आयी है कि बादाम में मौजूद तत्‍व भोजन के बाद बढ़ने वाली रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्‍य बना रहता है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से शरीर को डायबिटीज से लड़ने में मदद मिलती है|

प्रसव बनाये आसान

बादाम में फॉलिक एसिड होता है, जो प्रसव संबंधी समस्‍याओं से दूर रखता है । फॉलिक एसिड भ्रूण के समुचित विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है। ऐसा भी माना जाता है कि जो महिलायें गर्भावस्‍था के दौरान फॉलिक एसिड का सेवन करती हैं, उनके बच्‍चे अन्य बच्चो की तुलना me अपेक्षाकृत अधिक स्‍वस्‍थ होते हैं।

बालों की समस्‍याओं से बचाये

आजकल बालो की समयस्या से सभी लोग परेशान है |बादाम का तेल बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इससे बालों का गिरना, डैंड्रफ और असमय सफेद होना रुक जाता है । साथ ही साथ यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाने का काम भी करता है। और साथ ही उन्‍हें चमकदार और घना भी बनाता है।

सिर की त्‍वचा के लिए फायदेमंद

धूल, मिट्टी और गर्मी आदि से हमारे सिर की त्‍वचा पर काफी गंदगी जमा हो जाती है। इसके साथ ही बालों को संवारने में इस्‍तेमाल होने वाले उत्‍पाद भी उसकी सेहत को नुकसान पहुचाने में कोई कसार नहीं छोड़ते । बादाम का तेल बालों की जड़ों में गहरा समाकर सिर की त्‍वचा की कोशिकाओं को नरम बनाता है जिससे उन्‍हें भरपूर पोषण मिल जाता है और हमे रिलैक्स bhi

मेकअप रिमूवर

क्या आप जानते है कि बादाम का तेल प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है। चेहरे से मेकअप हटाने के लिए रूई के फोहे पर कुछ बूंदे बादाम के तेल की डालकर उससे मेकअप हटाने का काम कर सकते हैं । इसके साथ ही बादाम का तेल आंखों के नीचे की झुर्रियां हटाने में भी काफी मददगार होता है। 

Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *